नई दिल्ली (सुनीता कागड़ा)- दीपिका ठाकुर का नाम उन 29 खिलाड़ियों में शामिल हो चुका है जिन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान दीपिका ठाकुर के नाम की सिफारिश मंगलवार को खेल मंत्रालय की पुरस्कार चयन समिति ने इस साल के अर्जुन पुरस्कार के लिए की है।

बता दें कि दीपिका ने 2003 में हॉकी खेलना शुरु किया था। दीपिका ठाकुर अब तक 200 मैच खेल चुकी हैं। दीपिका ने 2003 में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी और इसके बाद से ही वह नियमित तौर पर वरिष्ठ महिला हॉकी टीम की सदस्य रही हैं।  2016 में महिला हॉकी टीम ने चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था। इस मैच में वह सर्वोच्च स्कोर हासिल करने वाली खिलाड़ी बनी थीं।

आज देश के सर्वोच्च पुरस्कारों में से अर्जुन अवार्ड के लिए इस बेटी के नाम आने आने से ना केवल घर बल्कि हरियाणा प्रदेश को भी गौरवान्वित कर दिया है। यमुनानगर में जन्मी इस बेटी की करनाल के विक्र्तम दहिया के साथ सन 2017 में शादी हुई थी।

दिल्ली के सम्राट होटल के मैनेजर के पद पर कार्यरत उसी पति ने ही उन्हें इस उपलब्धि की सबसे पहले फोन कर सूचना दी। दीपिका की इस उपलब्धि से परिवार में खुशी का माहौल है। उन्होंने अपनी इस उपलब्धिक का श्रेय भी अपने पति व ससुराल और मायके के परिवार को दिया। जिन्होंने उन्हें हमेशा ना केवल खेलने के लिए ही सहयोग दिया। बल्कि देश का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लाने के लिए भी प्रेरित किया।

इसके बाद इसी साल अप्रैल में भारतीय महिला हॉकी टीम की मिडफील्डर दीपिका ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने 200 मैच पूरे कर किए हैं। दीपिका ने अपना 200वां मैच टीम के साथ महिला हॉकी विश्व लीग राउंड-2 में कनाडा में चिली के खिलाफ खेला, जिसमें इस मैच में शूटआउट में चिली के खिलाफ दीपिका ने ही तीसरा और अंतिम गोल दागा था।

 

 

 

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *