जब दुनिया चाहेगी तब कोरोना महामारी खत्म हो जाएगी यह कहना है विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ का। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बयान जारी किया है जिसमें उन्होंने कहा कि जब दुनिया कोरोनावायरस खत्म करना चाहेगी तब यह खत्म हो जाएगी क्योंकि यह हमारे हाथों में ही है। उन्होंने कहा कि हमारे पास सभी आवश्यक चीजें हैं जो इस बार बीमारी को रोक सकती हैं। टेस्टिंग कर सकते हैं और फिर इसका इलाज भी कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह डब्ल्यूएचओ ने लगभग 40 लाख कोरोनावायरस रिपोर्ट किए पिछले 4 हफ्तों में डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रों में औसतन 80% बढ़ोतरी हुई है और इसी दौरान अफ्रीका में 80% है कोरोना संक्रमित हो की मौत में भी वृद्धि हुई है। दुनियाभर में ज्यादातर मामले डेल्टा वेरिएंट के सामने आ रहे हैं।

आपको बता दें कि इस साल भारत में आए कोरोनावायरस की दूसरी लहर ने भी इस वेरिएंट ने काफी तबाही मचाई थी। डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि कोरोनावायरस ली बार रिपोर्ट किए जाने के बाद से ही लगातार बदल रहा है और आने वाले समय में भी ऐसे ही बदलता रहेगा। कोरोनावायरस के चार वेरिएंट ऑफ कंसर्न सामने आ चुके हैं।
डब्ल्यूएचओ के चीफ ने आगे कहा कि संगठन देशों की ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर सपोर्ट कर रहा है साथ ही मार्गदर्शन के साथ देशों को वेरिएंट का बेहतर पता लगाने में भी मदद कर रहा है। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ का लक्ष्य हर देश को सितंबर के अंत तक अपनी आबादी का कम से कम 10% और इस साल के अंत तक कम से कम 40% और अगले साल के मध्य तक 70% टीकाकरण करने में मदद करना है। फिलहाल हम इस लक्ष्य को पाने में काफी दूर है और हमें इस दूरी को जल्द ही खत्म करना होगा।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *