हरियाणा(रुद्रा राजेश सिंह कुंडू) –  हरियाणा कृषि मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान जताते हुए कहा है कि प्रदेश में फिर से बारिश के आसार बन रहे हैं. ऐसे में ठंड का प्रकोप जारी रहेगा। लगातार बादलवाही रहने से सूर्य देवता भी दर्शन नहीं दें रहें हैं जिससे ठंड का अहसास और अधिक हो रहा है।

21 जनवरी रात्रि से मौसम में बदलाव
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ मदन खिचड़ ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हवा में बदलाव उत्तर पश्चिम से दक्षिण पूर्व व पूर्वी हो जाने से प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में 20 जनवरी तक आंशिक बादलवाई रहने की संभावना है। इसके साथ ही एक और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता 21 जनवरी तक बढ़ने से प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में 21 जनवरी रात्रि व 22 जनवरी को हवा व गरज चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 11 जनवरी से लगातार बादलवाही की स्थिति बनी हुई है और हल्की गति से चल रही उत्तर पश्चिमी हवाओं से प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इन हवाओं से दिन का तापमान सामान्य से 5-6 डिग्री कम तथा रात्रि तापमान सामान्य के आसपास बना हुआ है। प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *