नई दिल्ली (दीपक कुमार)-  देश की राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से लगातार गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है। मौसम के इस मिजाज में अब बदलाव देखने को मिलेगा। अगले कुछ दिनों में राजधानी के तापमान में गिरावट दर्ज की जाने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों में राजधानी के तापमान में गिरावट दर्ज किए जाने की उम्मीद है। खास तौर पर रात और सुबह के तापमान में कमी आएगी।
इसके साथ ही राजधानी में एक बार फिर बारिश दस्तक देगी। हालांकि ये बारिश 17 और 18 अक्टूबर को होने की संभावना है, लेकिन इससे दिल्ली में तापमान गिरेगा और हल्की सर्दी का एहसास शुरू हो जाएगा। पिछले चार दिनों से राजधानी में दिन के समय अच्छी खासी गर्मी लोगों के पसीने निकाल रही है। तापमान अक्टूबर में भी 36 डिग्री के उपर चल रहा है। लेकिन अब ठंड को बढ़ाने के लिए बारिश आ रही है।
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 17 और 18 अक्टूबर को बारिश होने की संभावना है। 17 अक्टूबर को हल्की से मध्यम बारिश और 18 को हल्की बारिश होने के आसार हैं। खास बात यह है कि इसकी वजह से ठंडक बढ़ेगी। इतना ही नहीं, मौसम में बदलाव अगले दो से तीन दिनों में देखने को मिलेंगे। बता दें कि राजधानी के मौसम में इन दिनों उतार-चढ़ाव बना हुआ है। यही वजह है कि तापमान में कभी वृद्धि तो कभी कमी दर्ज की जा रही है। अगले तीन दिन में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी आने की संभावना है।
इससे रात को हल्की सर्दी का अहसास हो सकता है। वहीं, सप्ताह के अंत में हल्की बारिश के बाद काफी असर पड़ेगा मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार अधिक 36.7 व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो अधिक 22.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बीते 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 32 से 90 फीसदी रहा।
विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे में अधिकतम पारा 36 व न्यूनतम पारा 22 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है। सुबह हल्का कोहरा छाया रह सकता है। वहीं, तेज धूप के कारण तपिश व उमस भरी गर्मी का दौर जारी रहेगा I
14 अक्टूबर के बाद से तापमान में धीरे-धीरे कमी आना शुरू हो जाएगी। दिन का तापमान जहां 34 डिग्री के आसपास रहेगा, वहीं न्यूनतम तापमान भी दो डिग्री तक गिर जाएगा। 16 अक्टूबर को बादल गरज सकते हैं, वहीं 17 अक्टूबर को हल्की से मध्यम बारिश होगी।
Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *